Blog

समाज पदाधिकारीयो का नहीं आम आदमी का मंच..सभी लोगो ने खुलकर अपनी भावनाएं व्यक्त की

नर्मदांचल पवार क्षत्रिय समाज संघ

नर्मदांचल पवार क्षत्रिय समाज संघ (बुधनी,होशंगाबाद,इटारसी) का इस वर्ष 2020 का स्नेह मिलन समारोह..समाज पदाधिकारीयो का नहीं आम आदमी का मंच..सभी लोगो ने खुलकर अपनी भावनाएं व्यक्त की

नर्मदांचल पवार क्षत्रिय समाज संघ (बुधनी,होशंगाबाद,इटारसी) का इस वर्ष 2020 का स्नेह मिलन समारोह बुदनी के कम्युनिटी हॉल में आयोजित किया गया, जिसमें भारी संख्या में सामाजिक बन्धु पधारे,
बच्चो के कल्चरल प्रोग्राम हुए, उन्हें सम्मानित किया, महिला वो का हल्दी कुमकुम प्रोग्राम हुआ, कर्मठ कार्यकर्ताओं को भी सम्मानित किया गया, एक मुक बधिर महिला का वैवाहिक हेतु जानकारी सांझा की गई, सामाजिक प्रतिभावों का सम्मान किया गया। इस बार हमने मंच से सारे परिवारो का पूर्ण परिचय लोगो के बीच करवाया।
संघ कार्यकारिणी का गठन किया गया,नगर इकाई बुदनी की घोषणा हुई,।
तीनों नगर इकाईयो बुदनी होशंगाबाद, इटारसी से समस्त स्वजातीय बंधुवो का बहुत ही अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।
लोगो को आपस में डायरेक्ट कनेक्ट करने की थीम  इस साल रखी थी, जिसे संवाद पर्व के रूप में मनाया गया।

कुछ बिंदुवो पर आम राय बनी है:-

नर्मदांचल पवार क्षत्रिय समाज संघ (बुधनी,होशंगाबाद,इटारसी)

१. बुधनी,इटारसी,होशंगाबाद में कार्यरत तीनों नगर इकाईयो को केंद्रीयकृत किया गया जोकि संयुक्त रूप से “नर्मदांचल पवार क्षत्रिय समाज संघ” के अन्तर्गत कार्य करेंगी। जिसका रजिस्ट्रेशन इस वर्ष आवश्यक रूप से कर लिया जायेगा एवं सर्व सम्मति से इसकी कमेटी गठित की जायेगी। जोकि 07 सदस्यों की होगी, जिसमें 02-02 सदस्य तीनों नगर इकाइयों (बुधनी,इटारसी,होशंगाबाद) से होंगे एवं एक जिलाध्यक्ष/संघ अध्यक्ष, जोकी रोटेशन सिस्टम मे परफॉर्मेंस के आधार पर बारी-बारी से नियुक्त किया जा सकेगा।
जिला इकाई के लिए संरक्षक भी प्रस्तावित रहेंगे, जोकि जिला इकाई को मार्गदर्शन, एवं सलाहकार की भूमिका अदा करेंगे।
तीनों नगर इकाइयों के लिए अलग से संरक्षक नहीं होंगे, जो 07 कोर कमिटी जिला इकाई प्रतिनिधि है, वे 07 प्रतिनिधि ही तीनों नगर इकाइयों   के संरक्षक होंगे।
तीनों नगर इकाईयो के अध्यक्ष का चुनाव नगरीय सदस्यों की सहमति के आधार एवं उक्त सदस्य के परफॉर्मेंस के आधार पर जिला कमिटी की अनुशंसा पर किया जाएगा जिसका कार्यकाल 03 वर्ष का होगा।
नगर इकाई के अध्यक्ष अपना काम करने के लिए एवं अपनी कार्यकारिणी नियुक्त एवं विस्तार करने के लिए फ्री होंगे उनपर कोई बाद्यता (बाउंडेशन) नहीं होंगी, वे अपना कार्य अपने नगरीय क्षेत्र में पूर्ण स्वतंत्रता पूर्वक कर सकेंगे। वे अपने काम को ज़ोन प्रतिनिधि एवं टीम के आधार पर सुगमता पूर्वक कर सकेंगे।
किसी भी सदस्य को एक से अधिक स्थानों पर पदांकित नहीं किया जायेगा, एक व्यक्ति केवल एक ही पद पर आसीन होगा।
नगर इकाइयों के सहयोग हेतु जिला इकाई सदैव तत्पर रहेगी।
२. संपूर्ण नर्मदा अंचल संगठन को विभिन्न 10 झोन (क्षेत्र)में बांटकर कार्य को सरल करना एवं इन विभिन्न 10 झोनो को तीनों नगर इकाइयां संचालित करेगी एवं इनके प्रतिनिधियों के चयन नगर इकाइयां ही करेंगी इन प्रतिनिधियों का कार्यकाल 1 वर्ष का रहेगा जोकि उनके परफारमेंस के आधार पर आगे बढ़ाया भी जा सकेगा।
ज़ोन क्र.01 से 03 होशंगाबाद का होगा।
ज़ोन क्र. 04 से 0 इटारसी का होगा।
ज़ोन क्र. 05 से 10 बुदनी का होगा।

३. प्रति वर्ष वार्षिक सम्मेलन में इन झोन प्रतिनिधियों को उनके कार्य की गुणवत्ता के आधार पर सम्मानित भी किया जाएगा।

४. प्रतिवर्ष वार्षिक सम्मेलनों में सामाजिक प्रतिभावो को सम्मानित किया जाएगा, सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन एवं विवाह योग्य युवक-युवतियों की जानकारी साझा की जाएगी तथा बुजुर्गों का आशीर्वाद लिया जाएगा।

५. प्रतिवर्ष वार्षिक सम्मेलनों में सपरिवार मंच से परिवार का परिचय कराया जाएगा एवं आम सभा में सभी को अपनी बात रखने का अवसर प्रदान किया जाएगा।
आपात स्थिति में किसी भी सामाजिक परिवार को संगठन के द्वारा सहायता दी जाएगी। जैसे किसी बीमारी से ग्रसित व्यक्ति  के ऑपरेशन में वो भी परिवार की परिस्थितियों को देखते हुए।।

६.किसी सामाजिक परिवार में आपातकालीन स्थिती में अगर उस परिवार की परिस्थिति उस लायक नही है कि उसकी डेड बॉडी को आपने गांव ले जाने में अथवा उसका अन्तिमसंस्कार में करने में सक्षम नही है  तो इस कंडीसन में जो राशि संगठन के द्वारा निर्धारित की जाएगी उस प्रकार उन परिवारों की सहायता दी जाएगी।

७.हम लोग हर साल सर्वसहमति से वार्षिक कार्यक्रम करते है ।जिसमे हर चीज की व्यवस्था होती हैं, हम लोग हमारे समाज के कम से कम पांच ऐसे परिवार को आमंत्रित करेंगे जो अपने बच्चों के विवाह करने में असमर्थ है। हमे करना ही क्या है केवल उन जोड़ो के लिए वर माला और कुर्सी की व्यवस्था ही तो करना है  अगर हमारे इस छोटे से कार्य से अगर दस परिवार का भला हो तो ये हमारे संगठन के लिये सौभाग्य की बात होगी।

८. भाइयों किसी संगठन की मजबूती उसकी कोषालय मे निहित पारदर्शिता पर निर्भर करती है अतः संगठन का एक बैंक अकाउंट खोला जाएगा जिसमें सारी राशि को पारदर्शिता पूर्वक प्रतिवर्ष आय-व्यय का विवरण कार्यक्रम के बाद ऑनलाइन माध्यम से व्हाट्सएप एवं फेसबुक के द्वारा सबको सूचित कर दिया जाएगा।

७. आप लोगों के द्वारा दी गई सहयोग राशि ऑनलाइन माध्यम एवं ऑफलाइन माध्यम अर्थात (रसीद बुक) दोनों तरीके से स्वीकार की जाएगी एवं उसका प्रकाशन भी आप सब के दर्शनार्थ किया जाएगा। एवं हार्ड कॉपी रिकॉर्ड भी रखा जाएगा।

८. वर्षभर विविध सामाजिक सकारात्मक कार्य किए जाएंगे जिससे कि हमारे पवार समाज का गौरव संपूर्ण नर्मदा अंचल में फैले।

९. प्रतिवर्ष एक गरिमा पूर्ण वार्षिक स्नेह सम्मेलन आयोजित करना जिसमें सभी पवार समाज बंधु आपस में मेलजोल बढ़ा सकें ऐसा प्रयास करना।

Share it on

One Comment

  1. Nandlal Barange / February 4, 2020

    आप सभी को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं जी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WE ARE AN ENTREPRENEUR OF "I-DIGIT SOFTWARE" OUR VISION IS TO HELP PAWAR MEMBERS TO FIND THEIR LIFE PARTNER...