Blog

महिला सशक्तिकरण : राजभोज जयंती उत्सव- (बैतूल , छिंदवाड़ा एवं बालाघाट -मातृ शक्तिओ का वर्चस्व) “में श्रीमती कंचन…

mahila shakti in pawar samaj betul

महिला सशक्तिकरण : राजभोज जयंती उत्सव- (बैतूल , छिंदवाड़ा एवं बालाघाट -मातृ शक्तिओ का वर्चस्व) “में महिला मोर्चा अध्यक्ष श्रीमती कंचन पठारे सहित सभी माता/बहनों ने हल्दी- कुमकुम का कार्यक्रम किया। शोभायात्रा प्रारम्भ से लेकर कार्यक्रम समाप्ति तक अपनी उपस्थिति दी। मंगल भवन के मुख्य द्वारा पर सभी बड़े बुज़ुर्ग एवं युवा भाइयों का तिलक सम्मान किया। मंच पर महिलाओं का सम्मान कर नवाचार का परिचय भी दिया तथा राजाभोज जयंती उत्सव में नारी शक्ति का परचम लहराकर कार्यक्रम को सफल बनाने में बहुमूल्य योगदान दिया। आगामी कार्यक्रमों में भी नारी शक्ति अग्रणी रहें।आप सभी माता/बहनों को  पवार समाज ज़िला संगठन की ओर बहुत-बहुत धन्यवाद, आभार।

निस्संदेह सहजता से हर एक दिन भिन्न- भिन्न भूमिकाएं जीते हुए , महिलायें किसी भी समाज का स्तम्भ है । हमारे आस पास महिलायें ,सहृदय बेटियां , संवेदनशील माताएं , सक्षम सहयोगी और अन्य कई भूमिकाओं को बड़ी कुशलता व् सौम्यता से निभा रहीं है।

महिला सशक्तिकरण : अपनी निजी स्वतंत्रता और स्वयं के फैसले लेने के लिये महिलाओं को अधिकार देना ही महिला सशक्तिकरण है। परिवार और समाज की हदों को पीछे छोड़ने के द्वारा फैसले, अधिकार, विचार, दिमाग आदि सभी पहलुओं से महिलाओं को अधिकार देना उन्हें स्वतंत्र बनाने के लिये है। समाज में सभी क्षेत्रों में पुरुष और महिला दोनों को लिये बराबरी में लाना होगा । देश, समाज और परिवार के उज्जवल भविष्य के लिये महिला सशक्तिकरण बेहद जरुरी है। महिलाओं को स्वच्छ और उपयुक्त पर्यावरण की जरुरत है जिससे कि वो हर क्षेत्र में अपना खुद का फैसला ले सकें चाहे वो स्वयं, देश, परिवार या समाज किसी के लिये भी हो। देश को पूरी तरह से विकसित बनाने तथा विकास के लक्ष्य को पाने के लिये एक जरुरी हथियार के रुप में है महिला सशक्तिकरण।

इस देश में आधी आबादी महिलाओं की है इसलिये देश को पूरी तरह से शक्तिशाली बनाने के लिये महिला सशक्तिकरण बहुत जरुरी है। उनके उचित वृद्धि और विकास के लिये हर क्षेत्र में स्वतंत्र होने के उनके अधिकार को समझाना महिलाओं को अधिकार देना है। महिलाएँ राष्ट्र के भविष्य के रुप में एक बच्चे को जन्म देती है इसलिये बच्चों के विकास और वृद्धि के द्वारा राष्ट्र के उज्जवल भविष्य को बनाने में वो सबसे बेहतर तरीके से योगदान दे सकती है।

महिला सशक्तिकरण : राजभोज जयंती उत्सव “ में श्रीमती कंचन पठारे सहित सभी माता/बहनों
व मातृ शक्तिओ का वर्चस्व व् अहम् भागीदारी बहुत बहुत आभार!!!

महेंद्र डिगरसे – Bangalore
www.pawarmatrimonial.com

Share it on

Leave a Comment

WE ARE AN ENTREPRENEUR OF "I-DIGIT SOFTWARE" OUR VISION IS TO HELP PAWAR MEMBERS TO FIND THEIR LIFE PARTNER...